UP Bhulekh Khasra Khatauni Jamabandi in Hindi

भूलेख नक्शा यूपी - up bhulekh


उतर प्रदेश के देशवासियों के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल योगी जी की सरकार ने लोंच किया उसका नाम भूलेख (bhulekh) रखा गया है. आप हम आपको बतैयेंगे की क्यों भुलेख ऑनलाइन पोर्टल बनाया. और उसका उपयोग केसे करेंगे लेकिंन आपको उसके लिए एह आर्टिकल अंत तक पढ़ना पढेंगा.



यह पोर्टल का नाम ही आपको सारी माहिती दे देता है . bhulekh का अर्थे है भू मतलभ जमीन और लेख का मतलभ है लिखान मतलभ जमीन के बारे में जोभी लिखाण है उसकी जानकारी एस पोर्टल के ज़रिये प्राप्त कर सकते हो. मतलभ भूमि का रेकोर्ड घर बेठे ऑनलाइन देख सकते है.

भूलेख ऑनलाइन पोर्टल के तहत आप ऑनलाइन पोर्टल से अपनी bhulekhnaksha up भुलेख नक्शा भी आप ऑनलाइन देख सकते हो. bhulekhnaksha up  के तहत आपको ऑनलाइन सारी भूमि के बारे में जानकारी दी जाएँगी इससे आपकी खेती का चक्र चलता रहे.

Benefit of bhulekh online portal
  • जेसे हमने आपक्को पहेले भी बता दिया है . की भुलेख का अर्थ जेसे जमीन मालिको को bhulekh नक्शा देख सकते है जिसके तहत अपनी जमीन की मालिकी भी देख सकते है और अपना हक़ जमा करवा सकते है . अगर किसी ने जमीन पर हक़ जमाया होता है तो उसके ऊपर फ़रियाद भी कर सकते है.
  • जमीं के कागजात आसानी के हासिल कर सकते है . जिससे किसी भी बेंक से लोन ले सकते है और फसल बीमा ले सकते है .
  • अगर जमीन का बटवारा करना हो तो भुलेख बहोत ही काम आता है .
  • इस bhulekh योजना का नाम है khasrakhatauni up के तहत आप अपना खाता ऑनलाइन खोल सकते है. आप अपना खसरा नंबर दाल के आपना खता रजिस्टर करवा सकते है .
  • इस up bhulekh योजना के तहत आपको आपको घरबेठे ही जमीन की जानकारी मिल सकती है आपको पतवार के वहा जाना नहीं पड़ेंगा और आपके समय की भी बचत होंगी.
  • आप खेती के बारे में जानकारी भी इस पोर्टल के तहत हासिल कर सकते है . bhulekh पोर्टल की लिंक https://upbhulekh.gov.in/है
मुख्य उद्देश bhulekh up के पोर्टल को बनाने
  1. up bhulekh के तहत आप अपना खसरा नंबर या जमाबंधी नंबर डालकर आपनी भूलेख नक्शा यूपी देख सकते हो .
  2. सभी डेटा आपको घरबेठे मिल जायेंगा.
  3. सरकारी कचेरी के धक्कते खाते नहीं पड़ेंगे .
  4. उतर प्रदेश सरकार ने डिजिटल इण्डिया का एक कदम है.


Comments

Popular posts from this blog

GameStop Return Policy

Apna Khata Rajasthan

Digitize India Registration